तमिलनाडु के एक व्यक्ति ने फ़ोन चोर को पकड़ने के लिए Google Map के माध्यम से आंतरिक ‘शेरलॉक’ चैनल का उपयोग किया

चोर को पकड़ने के लिए Google Map का उपयोग

तमिलनाडु में एक शख्स ने ट्रेन से अपने पिता का सामान चुराने वाले चोर का पता लगाने के लिए गूगल मैप्स की मदद ली। उनका पोस्ट किसी जेम्स बॉन्ड फिल्म से कम नहीं है.

तमिलनाडु के एक शख्स ने गूगल मैप की मदद से एक चोर को पकड़ लिया:-

• तमिलनाडु में एक शख्स ने अपने पिता का चोरी हुआ सामान Google Maps की मदद से ढूंढ निकाला।
  • चोर ने ट्रेन में सामान चुराया और तिरुनेलवेली जंक्शन पर उतर गया।
  • शख्स ने Google Maps पर लोकेशन शेयरिंग का उपयोग करके चोर का पता लगाया।
  • शख्स ने पुलिस की मदद से चोर का पीछा किया और उसे अन्ना बस स्टैंड पर पकड़ लिया।
  • Google Maps ने चोर को पकड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कहानी:-

तमिलनाडु के राज भगत पी नाम के एक व्यक्ति ने अपने पिता के चोरी हुए फोन और बैग का पता लगाने और उसे वापस पाने के लिए गूगल मैप्स की लोकेशन-शेयरिंग सुविधा का इस्तेमाल किया।

यह घटना तब सामने आई जब राज के पिता नागरकोइल काचीगुडा एक्सप्रेस से नागरकोइल से त्रिची तक ट्रेन से यात्रा कर रहे थे। यात्रा के दौरान, एक व्यक्ति ने कम भीड़ का फायदा उठाया, उनका सामान चुरा लिया और तिरुनेलवेली जंक्शन पर उतर गया। लेकिन राज भगत ने एक ऐसी खोज शुरू की जिसे इंटरनेट ने ‘जेम्स बॉन्ड मूवी’ करार दिया है।

घटना का संक्षिप्त विवरण:-

“जब मेरे पिता को इसका एहसास हुआ, तो उन्होंने ट्रेन में ढूंढा और अपने दोस्त के फोन से मुझे सुबह 3:51 बजे फोन किया और बताया कि उनका फोन चोरी हो गया है। किस्मत से, हमारे निकटतम परिवार के सदस्यों के बीच लोकेशन-शेयरिंग “चालू” है जिसका मतलब है कि मैं मोबाइल के स्थान को ट्रैक कर सकता हूं।

प्रदेश में किशोरियों की सुरक्षा को लेकर महिला आयोग सजग, कई घटनाओं में स्वतः संज्ञान ले आयोग अध्यक्ष ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

जब मैंने इसकी जांच की, तो मुझे एहसास हुआ कि मोबाइल तिरुनेलवेली में मेलापलायम के पास ट्रैक पर घूम रहा था, इसलिए मैंने अनुमान लगाया कि चोर दूसरी ट्रेन में नागरकोइल वापस लौट रहा था, ”उन्होंने लिखा।

परिवार के सदस्यों के बीच लोकेशन शेयरिंग के उपयोग की दूरदर्शिता के कारण, राज वास्तविक समय में चोर की गतिविधियों पर नज़र रखने में सफल हुवा। उन्होंने अनुमान लगाया कि अपराधी एक अलग ट्रेन से नागरकोइल लौट रहा था।
बिना देर किए, राज और उसके एक दोस्त ने स्थानीय पुलिस की मदद ली और रेलवे स्टेशन की ओर चल दिए। हालाँकि लोगों की भीड़ के बीच क्षण भर के लिए उनकी नजर चोर पर नहीं पड़ी, फिर भी उन्होंने उसका पीछा करना जारी रखा।

Google Maps की भूमिका:-

“मैंने अपने दोस्त को आश्वस्त किया कि स्थान सही है और हम उससे कुछ कदम पीछे थे, वह कहीं तो रुकेगा जहाँ हम उसे पकड़ सकते हैं, तब वह अन्ना बस स्टैंड में रुक गया। वहाँ 2-3 मिनट के बाद,Google Maps ने मुझे एक स्थान दिया जो 2 मीटर दूर था! उस समय मैं उसके पीछे खड़ा था और मैंने बस चेक किया कि बैग में क्या लिखा हुवा है और उस पर प्रतीक चिन्ह ( logo )के साथ सीटू लिखा हुआ था। मेरे पिताजी एक संघ कार्यकर्ता हैं।

मैंने और मेरे दोस्त ने बस स्टैंड में चोर का सामना किया और बस स्टैंड के अन्य लोगों की मदद से हमने मेरे पिता का फोन और बैग बरामद कर लिया,” उन्होंने मनोरंजक वर्णन में कहा।

उनका दृढ़ संकल्प अन्ना बस स्टैंड पर रंग लाया, जहां उन्होंने आसपास खड़े लोगों की मदद से चोर को पकड़ लिया और चोरी का सामान बरामद कर लिया।
इस वास्तविक जीवन के नाटक में Google Maps के प्रभावी उपयोग से लोग प्रभावित और उत्सुक दोनों थे, जिससे लोकेशन-शेयरिंग सुविधा की intricacies) पेचीदगियों के बारे में सवालों की झड़ी लग गई।

यह भी पढ़ें:- Poonam Pandey Net Worth: करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं पूनम पांडे! 32 साल की उम्र में एक्ट्रेस इतनी संपत्ति छोड़ गईं

घटना से सीख:-

तमिलनाडु में हुई इस घटना से हमें कई महत्वपूर्ण सीख मिलती हैं:

1. लोकेशन शेयरिंग:
  • परिवार के सदस्यों के बीच लोकेशन शेयरिंग चालू रखना एक अच्छा सुरक्षा उपाय है।
  • इससे आप आपात स्थिति में एक-दूसरे का पता लगा सकते हैं।
2. तकनीक का उपयोग:
  • Google Maps जैसी तकनीकों का उपयोग आपात स्थिति में आपकी मदद कर सकता है।
  • इन तकनीकों का उपयोग करके आप चोरी हुए सामान का पता लगा सकते हैं और अपराधियों को पकड़ने में मदद कर सकते हैं।
3. दृढ़ संकल्प:
  • राज भगत पी ने हार नहीं मानी और अपने पिता का चोरी हुआ सामान ढूंढने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ प्रयास किया।
  • हमें भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प रखना चाहिए।
4. सामाजिक सहयोग:
  • राज भगत पी को चोर को पकड़ने में स्थानीय लोगों की मदद मिली।
  • हमें भी जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आगे आना चाहिए।
5. सुरक्षा:
  • हमें अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत रहना चाहिए और सार्वजनिक स्थानों पर अपने सामान का ध्यान रखना चाहिए।
6. पुलिस का सहयोग:
  • आपात स्थिति में हमें पुलिस का सहयोग लेना चाहिए।

यह घटना हमें सिखाती है कि तकनीक का उपयोग करके हम अपनी सुरक्षा कर सकते हैं और अपराधियों को पकड़ने में मदद कर सकते हैं। हमें दृढ़ संकल्प रखना चाहिए और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आगे आना चाहिए।

दोस्तों आप को ये आर्टिकल कैसा लगा ये इस सच्ची कहानी है जब हमारे आस पास नेट का इतना जाल है तो हमें भी स्मार्ट बन जाना चाहिए नेट बस व्हाट्सप्प या फेसबुक चलने के लिए ही नहीं है इस से हम अनेक काम भी कर सकते है, तो आज से ही हमे स्मार्ट बन जाना चाहिए । पोस्ट कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताये । धन्यवाद- मोहन नेगी